free tracking
Breaking News
Home / बॉलीवुड / 80 और 90 के दशक का वो विलेन, जिसने विदेश से आकर हिंदी फिल्मों में बिखेरा था जलवा, कहाँ है आज

80 और 90 के दशक का वो विलेन, जिसने विदेश से आकर हिंदी फिल्मों में बिखेरा था जलवा, कहाँ है आज

दोस्तो एक फिल्म में वैसे तो सभी किरदार अहम होते है लेकिन सबसे ज्यादा अहम किरदार हीरो और विलेन का होता है यदि दमदार विलेन ही नही होगा तो हीरो अपना एक्शन कैसे दिखाएगा।वैसे तो बॉलीवुड में कितने विलेन रहे है .लेकिन  80और 90के दशक की फिल्मों के विलेन का अपना ही अंदाज था । अमरीश पूरी , डैनी , अमजद  खान ,प्रेम चोपड़ा ,प्राण ,शक्ति कपूर और  बहुत से सितारे है जिन्होंने अपनी फिल्मो में विलेन का किरदार बखूबी निभाया है .लेकिन आज हम आप को उस समय के ऐसे विलेन के बारे में बताने वाले है जिसने विदेश से आकर हिंदी फिल्मी जगत में अपनी किस्मत आजमाई । जिसके बाद हर तरफ बस उन्ही के चर्चे होने लगे।

जानकारी के लिए बतादे बॉब क्रिस्टो ऑस्ट्रेलिया से ताल्लुक रखते थे.लेकिन उन्होंने भारत आकर हिंदी सिनेमा की 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर लाखों लोगों के दिलों में खास पहचान बनाई थी. आपको बतादें बॉब क्रिस्टो का जन्म 1938 ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में हुआ था. इसके पश्चात उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही पढ़ाई के साथ थिएटर भी शुरू कर दिया था.ऐसा कहा जाता है कि एक बार बॉब क्रिस्टो ने एक मैगजीन कवर पेज पर परवीन बॉबी की एक फोटो देखी थी और वह परवीन बाबी से बहुत ज़्यादा प्रभावित हुए थे कि वह उनसे मिलने की चाहत में भारत आ गए थे.

खबरों के अनुसार जहां पर बॉब क्रिस्टो की मुलाकात कुछ फिल्मी लोगों से हुई और उनके द्वारा ही बॉब क्रिस्टो की पहली मुलाकात परवीन बाबी से हुई. बताया जाता है कि उस समय दोनों की दोस्ती हो गई थी और परवीन बॉबी ने बॉब क्रिस्टो को फिल्मों में काम करने का भरोसा भी दिलाया था. बॉब क्रिस्टो ने अपनी बेहतरीन करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है.बॉब क्रिस्टो ने बॉलीवुड डेब्यु फिल्म अजीब दास्तान से की थी.इसके पश्चात इन्होंने पहरेदार कुर्बानी और कोबरा जैसी फिल्मों में काम किया इसके अलावा कालिया,नमक हलाल, डिस्को डांसर,नास्तिक,नौकर बीवी का, मैं इंतेक़ाम लूंगा, हम से है ज़माना,शराबी,कसम पैदा करने वाले की, राज तिलक, मर्द,इंसाफ़ मैं करूंगा, हुकूमत,मिस्टर इंडिया,वर्दी,तूफ़ान,अग्निपथ,तिरंगा,रूप की रानी चोरों का राजा और गुमराह जैसी फिल्में भी काफी यादगार हैं.

इन फिल्मों में ज्यादातर बॉब क्रिस्टो ने खतरनाक विलेन के रोल ही निभाए थे.बॉलीवुड सिनेमा के साथ-साथ बॉब क्रिस्टो ने तमिल तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं की कुछ फिल्मों में भी अभिनय किया था. आपको बता दें बॉब क्रिस्टो ने भारतीय मूल की लड़की नरगिस से शादी करने के बाद भारतीय नागरिकता ले ली थी. वहीं इनकी आखिरी फिल्म की बात कि जाए तो बॉब क्रिस्टो आखरी बार “वीर सावरकर” में नजर आए थे. इस फिल्म में उन्होंने अंग्रेज अफसर विलियम हर्ट की भूमिका निभाई थी. बता दें विलेन के शादनदार रोल निभाने वाले बॉब क्रिस्टो ने वर्ष 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी मौ’त हार्ट अटैक के कारण हुई थी.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.