Breaking News
Home / स्वास्थ्य / ब्लैक फंगस के शुरूआती लक्षण, भूल कर भी ना करे इन्हें इगनोर, तुरंत डाक्टर से परामर्श करे

ब्लैक फंगस के शुरूआती लक्षण, भूल कर भी ना करे इन्हें इगनोर, तुरंत डाक्टर से परामर्श करे

म-हामारी की वजह से जहां एक तरफ काफी संख्या में लोग संक्रमित हुए, तो वहीं दूसरी तरफ काफी लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान तक गंवानी पड़ी। वहीं, इस वायरस की दूसरी लहर ने तो हर किसी को झकझोर कर रख दिया। हालांकि, मौजूदा समय में दूसरी लहर में कमी देखी जा रही है और अब संक्रमितों की संख्या हजारों में सिमटी हुई नजर आ रही है।

लेकिन इन सबके बीच देश के लोगों से लेकर डॉक्टर्स के लिए जो सबसे बड़ी चिंता है, वो है ब्लैक फंगस। इसके कई ऐसे लक्षण हैं, जो धीरे-धीरे करके व्यक्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में इनके लक्षणों को समय रहते पहचानकर इसका इलाज कराना बेहतर विकल्प है। तो चलिए आपको ब्लैक फंगस के वो लक्षण बताते हैं, जिन्हें आपको कभी भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

जीभ का रंग बदलना
आप कोरोना को मात देकर आए हैं, और ऐसे में आपको अपनी जीभ का रंग बदलते हुए दिखे, जीभ और मुंह के टिश्यू के आसपास के हिस्से का रंग फीका पड़ जाए, तो भी हो सकता है कि आप ब्लैक फंगस का शिकार हुए हों। ऐसे में आपको बिना देर किए अपने डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए, वो समय रहते आपका इलाज कर सकें।

दांतों का ढीला होना
अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपके दांत ढीले हो रहे हैं, तो भी आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हालांकि, चोट लगने की वजह से भी दांत ढीले हो सकते हैं। लेकिन अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए थे और अब ठीक हो चुके हैं, तो अलर्ट हो जाएं। ऐसे में आपको डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

मवाद बनना
अगर आपके मसूड़े में संक्रमण हो रहा है, मसूड़ों में मवाद बन रहा है, मसूड़ों में दर्द हो रहा है और लंबे समय तक बना हुआ है आदि। इन सब लक्षणों को भी आपको हल्के में न लेकर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

जबड़े की हड्डी के आसपास दर्द होना
ब्लैक फंगस शुरुआत में ऊपरी जबड़े और मुंह के आसपास दर्द कर सकता है। ऐसे हमें सावधान रहने की जरूरत है। इस स्थिति में आपके दांत टूट सकते हैं, दांतों में फोड़ा हो सकता है, आंखें लाल हो सकती हैं और साथ ही जबड़े में दर्द भी हो सकता है। अगर आपको ये लक्षण दिखाई दें, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *