free tracking
Breaking News
Home / ताजा खबरे / बड़ी खुशखबरी : त्यौहार शुरू होने से पहले ही मोदी सरकार ने किया जनता को खुश

बड़ी खुशखबरी : त्यौहार शुरू होने से पहले ही मोदी सरकार ने किया जनता को खुश

लम्बे समय  तक लॉ’क डा’उन लगने की वजह से देश के लाखो लोगो की  नौकरिया जा चुकी है और देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ गयी है ! लॉ’क डा’उन शुरू होने से अब तक लोगो को काफी समस्याओ का सामना कर पड़ रहा है और पता नही आगे कब तक इन समस्याओ का सामना करना पड़ेगा ! अब देखना ये है कि हमारी सरकार देश की अर्थ व्यवस्था सुधरने के लिए क्या -क्या कदम उठाती है और देश के उन लाखो लोगो की मदद के लिए क्या -क्या प्रयास करती है जिन्होंने लॉक डाउन के समय अपनी नौकरिय,   गंवा दी है !

इस वित्त वर्ष देश के GDP में 23.9% की गिरावट दर्ज की गयी है ! केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज से लेकर पी एम गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी लेकिन इस से भी कुछ बात नही बन पाई ! अर्थव्यवस्था को सुधरने के लिए केंद्र सरकार अब तक के सबसे बड़े राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने वाली है !

इस FISCAL SITMULUS PACKAGE की घोषणा मोदी सरकार फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले करेगी ! यह राहत पैकेज आत्मनिर्भर भारत पैकेज और पी एम गरीब कल्याण पैकेज से भी बड़ा होगा !एक वरिष्ठ अधिकारी ने मनी कंट्रोल को बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा 35,000 करोड़ रूपये के प्रोत्साहन घोषणा  की जा सकती है ! जिसका मकसद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में नौकरियों का होगा !

35,000 करोड़ रूपये के इस FISCAL SITMULUS PACKAGE में अर्बन जॉब स्कीम ,रुरल जॉब्स ,बड़े पैमाने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर  प्रोजेक्ट्स ,किसानो के लिए नई स्कीम और ज्यादा से ज्यादा कैश ट्रांसफर पर जोर दिया जायेगा ! इस साल सरकार कम से कम 25 बड़े प्रोजेक्ट्स को पूरा करना चाहती है ! जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को नौकरिया मिल सके ! दशहरे से पहले इस राहत पैकेज का ऐलान हो सकता है ! कंज्यूमर  बेस्ड कंपनियों खास कर ऑटोमोबाइल सेक्टर और इलेक्ट्रोनिक उपकरण बनाने वाली कंपनियों के लिए इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही बहुत महत्वपूर्ण है ! ऐसे में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए  केंद्र सरकार FISCAL SITMULUS PACKAGE की घोषणा करके डिमांड को बढ़ाना चाहती है !

केंद्र सरकार के अधिकारियो ने मनी कंट्रोल को ये भी बताया कि केंद्र सरकार नरेगा की तर्ज पर अर्बन  और सेमी अर्बन एरिया के लिए  एक  जॉब्स प्रोग्राम  लॉन्च करने वाली है ! इसके लिए की गयी तैयारिया अंतिम चरण पर है ! नरेगा की तरह इसके क्रियान्वयन के लिए किसी लेजिस्लेटिव एक्शन की जरूरत नही पड़ेगी ! जिसके लिए एक ड्राफ्ट कैबिनेट नोट तैयार किया गया है ! यह योजना बड़े शहरों में लागु होने से पहले टियर 3 और टियर 4 शहरों यंही छोटे शहरों में लगो की जाएगी उसके बाद बड़े शहरों में लागु होगी !

केंद्र सरकार NATIONAL INFRASTRUCTURE PIPELINE तहत ऐसे प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने जा रही  है ! जिससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सके ! अधिकारियो का कहना है कि 20-25 ऐसे प्रोजेक्ट्स की जानकारी ली जा चुकी है जिसमे कम पैसा लगा कर अधिक नौकरिया पैदा की जा सकती है ! ये नौकरिया स्किल्ड  और नॉन स्किल्ड  दोनों तरह के लोगो के लिए होगी ! पहले दो आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की तरह इस राहत पैकेज में भी ग्रामीण पर अधिक जोर होगा ! सरकार की कैश ट्रांसफर स्कीम को और विस्तार देने के साथ लोगो को मुफ्त में अनाज भी दिया जायेगा !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें !

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *