Breaking News
Home / स्वास्थ्य / दिन में खीरा हीरा, रात में खीरा जीरा जानिये इस कहावत का क्या है पूरा मतलब

दिन में खीरा हीरा, रात में खीरा जीरा जानिये इस कहावत का क्या है पूरा मतलब

आपने अपने बड़े बुजुर्गों से ये कहावत जरूर सुनी होगी कि ‘दिन में खीरा हीरा और रात में खीरा जीरा’, लेकिन क्या आप इस कहावत का पूरा मतलब जानते हैं? दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर आप सुबह के समय खीरा खाते हैं तो उसका फायदा खीरा के बराबर मिलेगा, अगर आप दिन के समय में खीरा खाते हैं तो आपके शरीर के लिए खीरा  हीरे के बराबर कीमती है लेकिन अगर आप खीरा रात को खाते हैं तो उसका फायदा जीरा के जितना ही मिलेगा।

दिन में खीरा खाने के फायदे-

इसलिए डाइट एक्सपर्ट्स खीरा खाने की सलाह हमेशा दिन में यानि दोपहर के वक्त देते हैं। ऐसे में गर्मियों का मौसम है तो लोगों को खीरा खाने के कई फायदे मिल सकते हैं। गर्मियों में खीरा खाने के कई फायदे हैं। वहीं खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता हैं तो चलिए आपको आज बताते हैं खीरा खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं।

वजन कम करने में मददगार-

बता दें कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए खीरा बहुत अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि खीरा खाने से पेट भी भर जाता है और आपको भरपूर मात्रा में पोषकतत्व भी मिल जाते हैं। खीरा में 95 फीसदी पानी होता है, जिससे आपका मेटबॉलिज्म मजबूत होता है।

इम्युनिटी बूस्टर खीरा-

रोजाना खीरा खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है। खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कैंसर का खतरा कम करता है-

कई डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक रिसर्च में ये भी सामने आया है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं। खीरा हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को रोकता है।

हड्डियां बनाए मजबूत-

अगर आप खीरा को छिलके समेत ही खाते हैं तो इससे आपके शरीर की हड्डियों को बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा खीरा में पाया जाने वाला कैल्शियम भी हड्डियों के लिए अच्छा है

रात को खीरा खाने से होने वाले नुकसान- जहां दिन में खीरा खाने के कई फायदे हैं तो वहीं रात के समय में इसका सेवन आपके लिए दिक्कतभरा हो सकता है।

डाइजेशन पर असर-

अगर आप खीरा का सेवन रात के समय करते हैं तो आपको इसे पचाने में मुश्किल होती है। रात को खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है। क्योंकि खीरा को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा।

नींद खराब होती है-

रात के समय में खीरा खाने से आपकी नींद भी खराब हो सकती हैं क्योंकि खीरा के अंदर पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे पेट में भारीपन के साथ साथ आपको लेटने में भी दिक्कत होती है। वहीं रात में खीरा खाना हाजमा के लिए भी खराब है।

कमजोर डाइजेशन वाले करें इग्नॉर-

जिनका डाइजेशन सिस्टम कमजोर है उसे खीरा खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका डाइजेशन मजबूत होना बेहद जरूरी होता है।

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *