free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / वैज्ञानिको ने दी बड़ी चेतावनी, धरती को बर्बाद करने में जुट गए है एलियन्स ब्रह्माण्ड में कर रहे तैयारी

वैज्ञानिको ने दी बड़ी चेतावनी, धरती को बर्बाद करने में जुट गए है एलियन्स ब्रह्माण्ड में कर रहे तैयारी

दोस्तों आपने एलियन्स के बारे में तो जरुर सुना होगा और फिल्मो में उन्हें देखा भी होगा .वैज्ञानिक सालो से एलियन्स पर रिसर्च कर रहे है .बहुत बार ये दावा भी किया गया है कि अन्तरिक्ष में एलियन्स यान देखे गये है और धरती पर एलियन्स की मौजूदगी के बारे में भी बहुत बार खबरे सामने आई है . यदि  इस बात में जरा भी सच्चाई है कि एलियन्स की धरती पर आ चुके है तो इसमें कोई शक नही की उन्हें इंसानों ने ही इस धरती पर न्यौता दिया है .ऐसे में खबर सामने आ रही है कि वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है  बहुत जल्दी ही इस धरती पर एलियन्स का राज होगा और वो पूरी तरह धरती को बर्बाद कर देंगे . इस मामले से पूरी खबर जानने के लिए खबर को अंत तक जरुर पढ़े .

यह रिसर्च पेपर हाल ही में BioScience जर्नल में प्रकाशित हुआ है. इसके मुताबिक इंसान जितनी ज्यादा अंतरिक्ष यात्राएं करेगा, उतने ज्यादा एलियन जीव अंतरिक्षयानों के साथ धरती पर लौटेंगे. हो सकता है कि ये जीव आपको आंखों से दिखाई न दे. लेकिन धरती के वायुमंडल में आने के बाद ये यहां के जीवों के बीच घुसपैठ करके बड़ा खतरा बन सकते हैं. मॉन्ट्रियल स्थित मैक्गिल यूनिवर्सिटी में इन्वेशन बायोलॉजी के प्रोफेसर एंथनी रिकियार्डी ने बताया कि इंसानों की अंतरिक्ष में जाने की चाहत उन्हें एलियन जीवों की समस्या से रूबरू कराएगी. इंसान जितना ज्यादा अपने अंतरिक्षयानों को स्पेस में ले जाएंगे, उन्हें उतना ज्यादा एलियन जीवों का सामना करना पड़ेगा. हो सकता है कि ये जीव बेहद सूक्ष्म हों. लेकिन ये आपके यान के साथ धरती पर वापस लौट सकते हैं. ऐसे में अगर इन्होंने धरती पर अपना घर बना लिया तो ये धरती पर मौजूद जीव-जंतुओं पर असर डाल सकते हैं.

एंथनी रिकियार्डी ने कहा कि यही हाल धरती के सूक्ष्म जीव-जंतुओं का भी है. वो भी यान के साथ अंतरिक्ष में जाकर किसी और ग्रह या वस्तु पर अपना घर बना सकते हैं. यानी दोनों तरफ से जीव-जंतुओं का प्रदूषण बढ़ेगा. एंथनी और उनके साथी चाहते हैं कि एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल लाइफ पर एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट और इनवेशन बायोलॉजिस्ट मिलकर काम करें. तभी इस तरह की समस्याओं का समाधान होगा. वैज्ञानिकों का कहना है अंतरिक्षयानों से आने वाले एलियन जीव ज्यादातर सूक्ष्म होंगे यानी बैक्टीरिया या उसके आकार के. साइंटिस्ट इसे अंतरग्रहीय प्रदूषण कह रहे हैं. हालांकि ये बात भी सच है कि फिलहाल इसकी आशंका बेहद कम है. लेकिन जिस तरह से इंसान तेजी से स्पेस की तरफ जा रहे हैं, उससे इनके धरती पर आने की समस्या बढ़ेगी. इसे रोकना मुश्किल होगा. अगर वैज्ञानिक अंतरिक्ष से आने वाले यानों की बारीकी से जांच करें तो हो सकता है कि उन्हें कुछ एलियन जीव उसपर चिपके हुए मिल जाएं. इंसानों ने जीवों को इधर-उधर भेजकर इस तरह की समस्या पहले भी बढ़ाई है. उदाहरण के लिए दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला फंगस ऑस्ट्रोपुसिनिया सिडी (Austropuccinia psidii) को ऑस्ट्रेलिया में लाया गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से यूकेलिप्टस के पेड़ खत्म होने लगे. अब ऑस्ट्रेलिया में इस फंगस की वजह से यूकेलिप्टस के पेड़ बेहद कम बचे हैं.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.