free tracking
Breaking News
Home / जरा हटके / दुनिया से मिट जाएगा AC, कूलर का नामोनिशान, क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने बना दिया है ये नायाब चीज…

दुनिया से मिट जाएगा AC, कूलर का नामोनिशान, क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने बना दिया है ये नायाब चीज…

मित्रों इस दुनिया में सबसे अधिक महत्‍व प्राकृति का है, जो समय समय पर मौसम में बदलाव लाती रहती है, जैसा की सभी लोग जानते है कि मौसम हर समय एक जैसा नही रहता है, क्‍योंकि सर्दियो के मौसम के बाद अब गर्मियों की शुरूवात हो चुकी है, अक्‍सर देखा गया है, कि गर्मियां आते ही लोग कूलर, पंखा, एसी, आदि आधुनिक चीजों को व्‍यवस्थित करने लगता है, पर आज हम एक ऐसी वस्‍तु के संबंध में बताने वाले है, जिसके उपयोग करने पर दुनिया से एसी, कूलर का नामोनिशान मिट जायेगें। (अधिक जानकारी के लिये नीचे दिये गये विडियों को देखें)

दरअसल अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने गर्मी से निजात पाने का एक ऐसा अविस्‍कार किया है, जो हैरान कर देने वाला है, बताया जा रहा है कि इसको प्रयोग करने से आप एसी, कूलर भूल जायेगें। आपकों बता दे कि अमेरिका के दो वैज्ञानिकों ने अपनी खोज में एक ऐसी फिल्‍म तैयार की है, जो तापमान को बेहद कम कर देता है। इसे सिर्फ खिड़की दरवाजों पर लगाने पर कमरे का तापमान 20 प्रतिशित तक का कम हो सकता है। ऐसा कमाल कोलोराडो यूनिवर्सिटी में देखा गया है।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि इस फिल्‍म के संबंध में वैज्ञानिको ने बताया है, कि फिल्‍म polymethypentene नामक पदार्थ से बनाई गई है। जिसमें ग्‍लास के छोटे छोटे टुकड़ों का प्रयोग किया गया है, साथ ही सीट के एक ओर सिल्‍वर की कोटिंग की गई है, जिसके कारण सूर्य की किरणें रिफ्लेक्‍ट कर जाती है। इस फिल्‍म को बनाने वाले वैज्ञानिको का दावा है, कि 20स्‍क्‍वेयर मीटर की एक फिल्‍म घर का तापमान 20°C तक कम कर सकती है। अगर बाहरी तापमान 40°C तक का है, तो रोल टू रोल मेकिंग तकनीकी से भी तैयार किया जा सकता है, अगर कीमत की बात की जाये, काफी किफायती है। इसके अतिरिक्‍त इसमे न कोई अतिरिक्‍त खर्च है, और न ही प्रदुषण का डर है। हालांकि इस संबंध में नीचे दिये गये विडियों में सविस्‍तार बताया गया है। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।
देखें वीडियो-

About admin1

Leave a Reply

Your email address will not be published.