Breaking News
Home / देश दुनिया / इनकी खुबसूरती केआगे बॉलीवुड की हीरोइने भी हुई फेल

इनकी खुबसूरती केआगे बॉलीवुड की हीरोइने भी हुई फेल

आप सभी लोग  तो जानते होगे कि I AS बनना बहुत लोगो का सपना है लेकिन उम्मीद  भी होती  है की वो अपना सपना पूरा करने के लिए मेहनत भी कर रहे होगे , लेकिन IAS कुछ लोगो  का ही सपना पूरा होता है और  वो पढाई में भी बहुत  अच्छी  होते  है   बात करे सुंदर आईएस अधिकारीयों की तो आज हम आपको 5 ऐसे ही खुबसुरत IAS के चहरे दिखायेगे जिन्हें देखकर आप भी कहोगे की वहा क्या बात है

1. स्मिता सभरवाल –

स्मिता का जन्म 1977 में हुआ था। वह दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं। वह 2001 बैच से आईएएस अधिकारी हैं।उन्होंने सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज, हैदराबाद से वाणिज्य स्नातक की डिग्री पूरी की है। स्मिता को “आधिकारिक लोगों” के रूप में जाना जाता है, जो इस उपाधि को प्राप्त करने के लिए एक महिला होने के लिए गर्व की बात है। वह मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला भी बनीं। उनके पति डॉ. अकुन सभरवाल एक आईपीएस अधिकारी हैं।

2.रिजू बाफना –

छत्तीसगढ़ में जन्मी , रिजू ने 2011 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ इकोनॉमिक्स पूरा किया और किरोड़ी बैड कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और 77 वें स्थान पर रही और 2014 में आईएएस अधिकारी बनी । आईएएस अधिकारी बनने से पहले, उन्होंने कैम्ब्रिज इकोनॉमिक पॉलिसी एसोसिएट्स के साथ काम किया। रिजू छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखते हैं। पिछले साल उन्होंने अपने बैचमेट अवि प्रसाद से शादी की, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं।

3.मेरिन जोसेफ –

केरल कैडर के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी, ने 25 साल की उम्र में 2012 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। आपने अपने पहले प्रयास में 2012 में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की है। मेरिन का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक और मास्टर डिग्री पूरी की। उनके पिता कृषि मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार हैं और उनकी मां अर्थशास्त्र की प्रोफेसर हैं। मेरिन को Y20 शिखर सम्मेलन के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था, जो G20 देशों के युवाओं के लिए एक आधिकारिक कार्यक्रम है। 2015 में उन्होंने कोट्टयम मनोचिकित्सक क्रिस अब्राहम से शादी की।

4. कंचन चौधरी भट्टाचार्य 

कंचन 1973 और 2007 के बीच एक IPS अधिकारी थीं। वह पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला IPS अधिकारी थीं। वह हिमाचल प्रदेश से हैं और उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री पूरी की है। इस महिला को उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पदक और राजीव गांधी पुरस्कार मिला। हरिद्वार का 2014 का आम चुनाव जीतने के बाद कंचन हाल ही में आप में शामिल हुईं।

5.मीरा बोरवणकर –

मीरा 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता बीएसएफ में थे। आपने अपना जालंधर स्नातक फॉर्म पूरा कर लिया है। वह पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। इसे “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए वह ध्यान का केंद्र थी। उन्होंने जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल को भी गिरफ्तार किया था। बॉलीवुड फिल्म “मर्दानी” भी उनके पेशेवर जीवन पर आधारित है।

About Upasana Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *