free tracking
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / यदि आपको मिले ये संकेत तो हो सकता है मधुमेह

यदि आपको मिले ये संकेत तो हो सकता है मधुमेह

आजकल स्वस्थ दिखने वाले इन्सान को पता नही कब क्या रोग लग जाये पताही नही चलता ! बहुत से रोगों की तरह मधुमेह भी एक आम रोग बन गया है ! हर दूसरा इन्सान इस रोग से पीड़ित है ! मधुमेह जीवन शैली से जुड़ा रोग है ! इस रोग के लक्षणों  का पता लगने से पहले ही ये शरीर को अपना शिकार बना लेता है इसलिए इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है !  स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि ये ऐसी बीमारी है जिसके गंभीर होने पर शरीर के दूसरे हिस्से भी इससे प्रभावित होने लगते हैं ! इस रोग को जड़ से खत्म नही किया जा सकता है ! लेकिन यदि इसे नियंत्रण में रखा जाये तो लोग नॉर्मल जिंदगी जी सकते हैं !

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत में 9.8 करोड़ लोग टाइप 2 डायबिटीज के घेरे में होंगे ! तो ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से जुड़े लक्षणों के बारे में सबको पहले से ही  जानकरी हो ! जिससे इस रोग को   शुरुआती समय में पहचान लिया जाए ! इससे मामला गंभीर होने से पहले रोका जा सकता है ! आइए जानते हैं कि स्किन पर इस बीमारी के क्या लक्षण दिखाई देते हैं !

त्वचा हो जाती है मोटी:

 लोगों को अपनी उंगली या फिर अंगूठे की स्किन मोटी नजर आने लगे तो उन्हें अपना ब्लड शुगर जरूर चेक करवाना चाहिए ! इस स्थिति को चिकित्सीय शब्दावली में डिजिटल स्क्लेरोसिस कहते हैं, जिसमें त्वचा टाईट और मोम की परत जैसी नजर आने लगती है ! आमतौर पर ये उंगलियों के पीछे वाले हिस्से में देखे जाते हैं लेकिन  ये आपकी बाजुओं तक फैल सकते हैं !  कई बार गंभीर मामलों में पीठ के ऊपरी हिस्से, कंधे व गर्दन तक में दिखाई देते हैं !

यदि आपको हमारी ये जानकारी  पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें ! रोजाना ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे पेज को फ़ॉलो जरुर करे ! 

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.