free tracking
Breaking News
Home / देश दुनिया / मम्मी के फोन पर गेम खेल रहा था 2 साल का बच्चा, खेल-खेल में 1.4 लाख के फर्नीचर कर दिये ऑर्डर, घर पहुंचा सामान देख मम्मी हुई बेहोश

मम्मी के फोन पर गेम खेल रहा था 2 साल का बच्चा, खेल-खेल में 1.4 लाख के फर्नीचर कर दिये ऑर्डर, घर पहुंचा सामान देख मम्मी हुई बेहोश

दोस्तो जैसा कि सभी को मालूम है बच्चे कितने शरारती और जिद्दी होते है और अपनी बात मनवाने में तो एक्सपर्ट होते है ।आजकल के बच्चे तो बस पूछो ही नहीं माता पिता भी उनके सामने घुटने टेक देते है ।ऐसे में अपने बच्चो को शांत और व्यस्त रखने के लिए सब मोबाइल दे देते है । बच्चे को एक दो बार मोबाइल दे दो तो उसको इसकी आदत पड़ जाती है और वो मोबाइल पर कार्टून देखता है गेम खेलता रहता है ।बच्चे को मोबाइल में व्यस्त देख माता पिता चैन की सांस लेते है और अपने अपने काम निपटाने लग जाते है । लेकिन उनका ऐसा करना उन्हे भारी भी पड़ सकता है ।हालही में एक ऐसा मामला सामने आया है तो चलिए डालते है एक नजर उस मामले पर

जिस तरह 22 महीने के अयांश के माता पिता को घाटा लग गया है। विदेशी मीडिया में एक खबर आई है। ये न्यूज़ यू जर्सी से आई है, जो एक भारतीय मूल के परिवार की है। जहां मां के फोन से खेलते हुए बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिया कि माता पिता हैरान रह गए।आज के इस डिजिटल दौर में पूरा बाजार आपके हाथ के मोबाइल में समा गया है। अब लोग कही मार्किट जाने की वजाये ऑनलाइन शॉपिंग से कोई भी सामन खरीद लेते है, लेकिन यू जर्सी के इन माता पिता के लिए ये ऑनलाइन शॉपिंग लेने के देने वाला किस्सा बन गया।

NBC की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है की अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले एक भारतीय दंपत्ति ने अपने 22 महीने के बच्चे के हाथ में अपना मोबाइल दे दिया जिससे की वो आराम से खेलता रहे। लेकिन बच्चे के इसी आराम ने माता पिता के बैंक एकाउंट से 1.4 लाख रुपये की चपत लगा दी।हुआ यह की इनके बच्चे ने घर बैठे बैठे ही मोबाइल से 1.4 लाख का फर्नीचर ऑर्डर कर दिया। बच्चे के माता पिता को इस बात की कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें तो हैरानी तब हुई जब एक के बाद एक उनके घर पर फर्नीचर डिलीवर होने लगे। वे हैरान हो गए।

अपने माता पिता का 2 साल का प्यारा बेटा अयांश (Ayaansh) मोबाइल खेलने का शौक़ीन है। अमेरिका में रह रहे भारतीय कपल मधु और प्रमोद कुमार का बेटा अयांश हमशा मोबाइल मांगता रहता। अयांश को अभी पढ़ना-लिखना नहीं आता, लेकिन उसे ऑनलाइन शॉपिंग का पूरा पता है।इस छोटे बच्चे को ये पता नहीं कि घर में पर्याप्त सामन है और कुछ नहीं चाहिए। इस बच्चे ने अपनी मां के मोबाइल से लगभग डेढ़ लाख रुपये का फर्नीचर आर्डर (Ru 1.4 Lakh furniture order) कर दिया। अयांश की मां के फोन में अलग अलग तरह के फर्नीचर पहले से ही एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट के कार्ट में शॉर्टलिस्टेड थे।

उन्होंने देखने और सेलेक्ट करके की सोच के चलते ऐसा किया था। इनकी कुल कीमत 1.4 लाख थी। अयांश ने तो बस मोबाइल में खेलते हुए कार्ट में रखे सारे फर्नीचर (Furniture) को अपने घर के एड्रेस पर ऑर्डर कर दिया।अब पेरेंट्स को अभी भी इस बात की जानकारी नहीं थी। फिर जब उनके घर फर्नीचर्स डिलीवर होने लगे, तब मां ने अपना शॉपिंग अकाउंट देखा, तो हैरान हो गई। इसके बाद उन्हें ये समझ आया कि उनके शॉर्टलिस्टेड किये गए सारे फर्नीचर ऑर्डर कर दिए गए हैं। बच्चे ने यह ऑनलाइन खरीद Wal-Mart से की थी।

अयांश ने माता पिता (Pramod and Madhu Kumar) से ही स्क्रीन स्वॉप और टैप करना सीखा है। इस गलती के बाद अयांश के माता पिता ने अपने फोन की सिक्योरिटी सेटिंग्स को स्ट्रांग कर लिया है। यह न्यूज़ ‘2-yr-old tech-savvy baby blows 2000 Dollars on online shopping’ मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुंची तो सभी सकते में आ गए। यह केस दूसरे माता पिता के लिए भी एक उदाहरण है। वे बच्चों को मोबाइल देते हैं, तो पूरा ध्यान रखें, वरना घाटा लग सकता है।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.